मोबाइल से बिजली बिल जमा कैसे करे? (मिनटों में जमा करे Electricity Bill)

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका इस पोस्ट में जिसमे आज हम जानेंगे घर बैठे मोबाइल से बिजली बिल जमा केसे करे Bijli Bill Jama करने के लिये आज से कुछ साल पहले हमको बिजली विभाग या ऑनलाइन की दुकान पे जाना पड़ता है जिस वजह से हमारे टाइम का बहुत नुकसान होता था और हमे परेशानी भी होती थी।

लेकिन दोस्तों अब ऐसा बिलकुल नहीं है अब हर बिजली वितरण कंपनी ने इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने के लिए सब कुछ ऑनलाइन कर दिया है अब हमारी कितना बिजली बिल आया है उसका मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाता है और उसे हम ऑनलाइन मोबाइल से जमा भी कर सकते हैं।

तो साथियो अगर आप भी घर बैठे मोबाइल फ़ोन की मदद से अपना घर का या कहीं और का इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे मे कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नही हमने इस आर्टिकल मे इस विषय पर विस्तार से चर्चा की है जिसे पढ़कर कोई भी आसानी से घर बैठकर बिजली बिल जमा कर सकता है।

मोबाइल से बिजली बिल जमा कैसे करे?

दोस्तो अगर आप अपने घर बेठे मोबाइल से Electricity Bill जमा करने के बारे मे सोच रहे जिससे आपका बिजली विभाग जाने का टाइम बच सके और आपको परेशान भी न होना पड़े। तो उसके लिये साथियो आप सभी को बता देता हूँ मोबाइल से Bijli Bill Jama करने के बहोत से तरीके हैं जिससे आसानी से कोई भी इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कर सकता है। बिजली बिल जमा करने के 2 महत्वपूर्ण तरीके नीचे बताए गए हैं –

  • Phone Pe
  • Paytm

साथियो इन दो ऑनलाइन पेमेंट्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप आसानी से Electricity Bil Pay कर सकते हो। आइये अब आगे जनते हैं इन दोनों तरीको से बिजली का बिल जमा कैसे कर सकते है।

Phone Pe से Electricity Bill जमा करे?

फ़ोन पे से बिजली बिल जमा करना बहोत ही आसान है, अगर आपके मोबाइल फोन मे Phone Pe App है और आप उसका यूज करते हैं तो आप आसानी से अपने घर का इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कर सकते हो। फ़ोन पे से बिजली बिल जमा करने के लिए हमने नीचे कुछ स्टेप्स लिखे हैं उन्हें फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको Phone Pe एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • अब आपको Electricity Bill Pe के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अब आपको अपनी इलेक्ट्रिसिटी किस कंपनी से आती है उसे सिलेक्ट करे।
  • अब आपका Custumer ID Number डाले।
  • अब आपके सामने आपका जितना बिल होगा वह आ जायेगा।
  • अब आप Pay Bill के विकल्प पर क्लिक करके अपना बिजली बिल जमा करे।

दोस्तो इस तरह से कोई भी आसानी से घर बैठे मोबाइल फोन के माध्यम से phone pe से इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कर सकते है।

Paytm से Electricity Bill जमा करे?

दोस्तो paytm से भी आप अपना बिजली बिल पे कर सकते हो जिस तरह Phone Pe से बिल जमा करते हैं थी उसी तरह से Paytm से भी Electricity Bill Pay कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल मे Paytm एप्लीकेशन को खोले।
  • अब Electricity Bill Pe विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद अब आप अपनी बिजली वितरण कंपनी सिलेक्ट करे।
  • अब अपना Custumer ID Number दर्ज करे।
  • अब अपना बिल पे करे।

इस तरह से Paytm से भी अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कर सकते हैं. दोनों ही बिलकुल सरल और आसान तरीके हैं बिजली बिल जमा करने के, हालांकि दोस्तो इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने के और भी कई तरीके हैं जिनके माध्यम से बिल जमा किया जा सकता है लेकिन अधिकतर लोग इन्ही दो तरीको का इस्तेमाल करते हैं।

इन्हे भी पढ़िए –

ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं? घर बैठे मोबाइल से बनाए अब अपना E-Shram Card

बिजली जमा करने हुआ अब और आसान सिर्फ 2 मिनिट मे करे अपना बिल जमा

अगर आप एक Student है और पैसे कमाना चाहते हैं तो इन तरीको से कमाए पैसे

Conclusion

दोस्तों हम आशा करते हैं इस आर्टिकल मे दी गयी Bijli Bill Jama कैसे करे मोबाइल से यह जानकारी आप सभी के लिए हेल्पफुल रही होगी और यदि आपका फिर भी कोई इस टॉपिक से सम्बंधित सवाल है तो उसे कमेंट बॉक्स मे जरुर लिखे हम आपकी मदद के लिए तैयार है। धन्यवाद

Leave a Comment